Bank Fraud Alert: SBI के करोड़ों ग्राहकों को दी चेतावनी, ऐसा मैसेज आए तो रहें सावधान, नहीं तो खाली हो जाएगा बैंक अकाउंट

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न्यूज हाइलाइट्स

सारांश:

Bank Fraud Alert:  नई दिल्ली:  अगर आपके या आपके परिवार के किसी सदस्य का खाता State Bank of India (SBI) में है, तो यह जानकारी आपके लिए बहुत महत्वपूर्ण हो सकती है। PIB की फैक्टचेक यूनिट नेState Bank of India के ग्राहकों को सोशल मीडिया पर फैल रहे एक फर्जी मैसेज  (fake message) से सतर्क रहने के बारे में जानकारी दी हुई है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि internet  के इस दौर में लगातार साइबर क्राइम (cyber crime) के नए-नए मामले सामने आ रहे है। शातिर लोगों ने पैसे ठगने के लिए नए-नए तरीकों को अपनाने में कोई कसर नहीं छाेड़ रहे है। ऐसे में अगर आप सतर्क नहीं रहते, तो एक छोटी सी गलती आपको भारी नुकसान पहुंचा सकती है। PIB ने खासतौर से रिवॉर्ड पॉइंट स्कैम (Reward Point Redeem)के बारे में आगाह किया है, जिसमें ग्राहकों को फर्जी संदेश (fake message)  के जरिए धोखा दिया जा रहा है।

फर्जी मैसेज का खेल

PIB के मुताबिक, SBI के नाम पर घूम रहे फर्जी मैसेज (fake message) में ग्राहकों को रिवॉर्ड पॉइंट रिडीम (Reward Point Redeem) करने के लिए एक APK फाइल डाउनलोड करने का निर्देश दिया जाता है। यह संदेश ऐसा लगता है मानो इसे  State Bank of India ने भेजा हो, परंतु यह पूरी तरह से झूठा है। SBI कभी भी SMS या WhatsApp के जरिए लिंक या APK फाइलें नहीं भेजता। इस तरह के मैसेज का मकसद केवल धोखाधड़ी (Fraud) करना है। इसलिए, किसी भी अज्ञात फाइल को डाउनलोड करने या Avoid clicking on suspicious links । हमेशा किसी भी सूचना को State Bank of India के आधिकारिक चैनलों से वेरिफाई करें।

कैसे बचें वित्तीय धोखाधड़ी से?

PIB ने यह भी कहा है कि किसी भी प्रकार की बैंक संबंधी सूचना को साझा करने से पहले उसे आधिकारिक माध्यमों से सत्यापित करें। अपने बैंक की गोपनीय  (bank confidential) जानकारी किसी अज्ञात व्यक्ति या वेबसाइट (unknown person or website) के साथ साझा न करें। सतर्कता ही सबसे बड़ा सुरक्षा कवच है।

धोखाधड़ी से बचने के लिए इन बातों का रखें ध्यान

  1.  कोई भी मैसेज मिले तो सबसे यह पता करें कि आखिर किसने भेजा है। बैंक के आधिकारिक चैनल के जरिए उसका सत्यापन जरूर करें।
  2.  –messages from unknown numbers आने पर उसमें दिए ग never click on the link करें। इसमें दी गई कोई भी फाइल डाउनलोड न करें।
  3.  – अगर बैंक के नाम पर कोई suspicious message आए तो उसे आधिकारिक चैनलों के जरिए बैंक से संपर्क कर सत्यापन जरूर करें।
  4.  – सिर्फ Official app or website के जरिए ही पेमेंट और अन्य ट्रांजैक्शन करें।
  5. Email, SMS, WhatsApp or Phone के जरिए कभी भी अपनी पर्सनल या वित्तीय जानकारी नहीं देनी चाहिए।

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