दिव्य दर्शन

हनुमान जयंती पर बजरंबली को चढ़ाएं ये 8 प्रसाद, इनका भोग लगते ही चमकता है भाग्य

विज्ञापन

हनुमानजी भक्तों के दुख-दर्द दूर करने के लिए जाने जाते हैं। बस उन्हें एक बार प्रसन्न करने की देरी है। फिर देखिए कैसे वह आपकी हर मुराद पूरी करते हैं। 16 अप्रैल को हनुमान जयंती (Hanuman Jayanti) आ रही है। ऐसे में इस दिन बजरंगबली को उनके प्रिय भोग लगाए जाएं तो वह बड़े खुश होते हैं। आपकी हर परेशानी दूर करते हैं। जीवन में खुशहाली लाते हैं।

मोतीचूर के लड्डू
हनुमान जी को मोतीचूर के लड्डू बेहद प्रिय हैं। हनुमान जयंती के मौके पर उन्हें देसी घी से बने मोतीचूर के लड्डूओं का भोग लगाना चाहिए। ऐसा करने से बजरंगबली खुश होते हैं और भक्तों की हर मुराद पूर्ण करते हैं। इसके साथ ही धन लाभ भी देते हैं।यदि आप मोतीचूर के लड्डू न चढ़ा सके तो बेसन के लड्डू भी अर्पित कर सकते हैं। ये भी बजरंगबली के प्रिय हैं। इसे चढ़ाने से रुके हुए कार्य समय पर पूर्ण होते हैं। यदि कुंडली में कोई दोष है तो वह भी खत्म होता है। करियर में सफलता मिलती है।

यदि आपके जीवन में हर पल पर दुख और बाधाएं हैं तो आप हनुमान जी को पान का भोग लगाएं। इससे वे खुश होते हैं। भक्त के जीवन में जीतने भी दुख हैं उनका खात्मा करते हैं। इसलिए हनुमान जयंती पर पूजा-पाठ समाप्त करने के बाद भगवान को पान का बीड़ा चढ़ाना चाहिए। ये पान रसीला बनारसी पान हो तो सोने पर सुहागा होता है। बहुत कम लोग जानते हैं कि हनुमानजी को इमारती भी बड़ी अच्छी लगती है। इसका प्रसाद हनुमान जयंती पर चढ़ाने से वे खुश होते हैं। इससे जीवन के जीतें भी डर और बुरी शक्तियां हैं वे दूर हो जाते हैं। जीवन में शांति रहती है।

यदि आपकी कुंडली में मंगल उधम मचा रहा है तो हनुमान जी को केसर भात का प्रसाद चढ़ाकर आप मंगल ग्रह को शांत कर सकते हैं। हनुमान जी केसर और भात यानि चावल से जल्दी प्रसन्न होते हैं।बजरंगबली को मीठी रोटी बहुत अच्छी लगती है। हनुमान जयंती पर आप इसका भोग लगा सकते हैं। इसे बनाने के लिए गेहूं के आटे में गुड़, इलायची, नारियल का बूरा, घी, दूध मिला कर आटा गूंथ ले। फिर इसकी रोटियाँ या पूरी बेलकर हनुमानजी को चढ़ा दें।

गुड़ और चना हनुमान जी का फेवरेट प्रसाद है। इसे कई मंदिरों में चढ़ाया जाता है। मान्यता है कि इससे बजरंगबली प्रसन्न होते हैं और जीवन से जुड़े सभी कष्ट दूर करते हैं। इससे घर में बरकत भी बनी रहती है।हनुमान जी को बूंदी का प्रसाद भी चढ़ाया जा सकता है। खासकर हनुमान जयंती पर कई जगह भक्तों को यही प्रसाद बांटा जाता है। इसे चढ़ाने और खाने से बुरी किस्मत दूर चली जाती है। हनुमान जी के आशीर्वाद से सभी काम बनने लगते हैं।

विज्ञापन
वायरल न्यूज़
फिल्मी दुनियां
आम-मुद्दा
हमारी टीम

Patrika News Desk

Publisher: Patrika News Himachal हम अपने पाठकों द्वारा कमेंट्स, मेल और फोन के जरिए दिए गए सुझावों और प्रतिक्रिया का खुले दिल से स्वागत करते हैं। कंटेंट को लेकर अपने पाठकों से अगर किसी तरह की कोई शिकायत मिलती है तो हम तुंरत ही उस खबर को रोक देते हैं और सबसे पहले फैक्ट्स को चेक करते हैं। फैक्ट्स की हर प्रकार से जांच के बाद ही हम खबर को प्रकाशित करते हैं। फैक्ट्स की प्रामाणिकता और प्रभाव को देखते हुए मिस्टेक/एरर को हम हटा या सुधार देते हैं
Back to top button
Snow