दिव्य दर्शन

Chanakya Niti : जन्म देने वाली माता के अलावा ये चार स्त्रियां भी होती हैं मां समान

Chanakya Niti: Apart from the mother who gives birth, these four women are also mother-like.

विज्ञापन

पत्रिका डेस्क: संसार में जन्म देने वाली मां को बहुत ऊंचा दर्जा दिया गया है क्योंकि एक मां अपने बच्चे की खुशी के लिए अपना सब कुछ न्योछावर करने को तैयार रहती है।

1. प्रजा के पालन की जिम्मेदारी उस राज्य के राजा या शासक पर होती है. ऐसे में उस प्रजा के लिए राजा पिता के समान हुआ और उसकी पत्नी मां के समान होती है. हर व्यक्ति को राजा या शासक की पत्नी को मां समान ही सम्मान देना चाहिए.


2. गुरू भी हर शिष्य को सही मार्ग दिखाता है. उसमें अच्छे संस्कार डालता है. इसलिए उसकी तुलना पिता से की जाती है. हर व्यक्ति को गुरू की पत्नी को अपनी माता के समान सम्मान देना चाहिए.

3. मित्र की पत्नी को भाभी कहा जाता है. भाभी को मां का दर्जा दिया गया है. इसलिए अपने मित्र की पत्नी को भी हर शख्स को मां जैसा मानना चाहिए. इससे उस व्यक्ति का सम्मान बढ़ता है.




4. पत्नी की मां का दर्जा भी आपकी खुद की जन्म देने वाली माता से कम नहीं होता. इसलिए उन्हें हमेशा अपनी माता के समान समझना चाहिए और पूरा मान-सम्मान देना चाहिए.

5. चाणक्य जन्म देने वाली माता को पांचवी मां कहते हैं. वो मां जिसकी वजह से आपका अस्तित्व है. वो जो आपको आपके लक्ष्य तक ले जाने का मार्ग दिखाती है. ऐसी मां पूज्यनीय है. उनका हमेशा सम्मान किया जाना चाहिए.

विज्ञापन
वायरल न्यूज़
फिल्मी दुनियां
आम-मुद्दा
हमारी टीम

Patrika News Desk

Publisher: Patrika News Himachal हम अपने पाठकों द्वारा कमेंट्स, मेल और फोन के जरिए दिए गए सुझावों और प्रतिक्रिया का खुले दिल से स्वागत करते हैं। कंटेंट को लेकर अपने पाठकों से अगर किसी तरह की कोई शिकायत मिलती है तो हम तुंरत ही उस खबर को रोक देते हैं और सबसे पहले फैक्ट्स को चेक करते हैं। फैक्ट्स की हर प्रकार से जांच के बाद ही हम खबर को प्रकाशित करते हैं। फैक्ट्स की प्रामाणिकता और प्रभाव को देखते हुए मिस्टेक/एरर को हम हटा या सुधार देते हैं
Back to top button
Snow