Wrong UPI Transactions: भारत में आज इस इस दौर में हर कोई डिजिटल भुगतान (Digital Payment) करना सहीी समझता है। इसका मुख्य कारण यह है कि अगर आपके जेब में पैसे न हो तो आप आसानी से आपने UPI के माध्यम से पैसे भेज सकते है। वहीं जैसे-जैसे इसका चलन तेजी से बढ़ रहा है तो कई बारा गलत ट्रांजैक्शन हो जाती है। अब अब हमारे जहन में एक ही सवाल रहता है कि इस पैसे को कैसे वापिस लाया जाए। तो चलिए आज हमें इस पोस्ट के माध्यम से उसी के बारे में जानकारी देने जा रहे है। सही प्रक्रिया अपनाकर आप अपने पैसे वापस पा सकते हैं।
अगर गलती से गलत UPI ID पर पैसे भेज दिए जाएं तो क्या करें?
अगर आपने गलती से गलत नंबर पर पैसे ट्रांसफर कर दिए हैं, तो घबराने की जरूरत नहीं है। सबसे पहले लेन-देन विवरण (Transaction Details) चेक करें और यह सुनिश्चित करें कि पैसा सही व्यक्ति के पास गया है या नहीं। अगर पैसा गलत व्यक्ति को चला गया है, तो तुरंत निचे दी गई प्रक्रिया को फॉलों करें।
अगर आप उस व्यक्ति को जानते हैं, जिसके पास आपने पैसे भेज हुए है। उससे कॉल करें और पैसे वापस करने को बोल सकते है। वहीं दूसरी प्रक्रिया यह कि Google Pay, PhonePe, Paytm जैसे UPI सेवा देने वाली कंपनियों के कस्टमर सपोर्ट (Customer Support) से संपर्क करें और अपनी शिकायत दर्ज करें। ट्रांजैक्शन की पूरी जानकारी दें, जिससे वे जल्द से जल्द आपकी मदद कर सकें।
अगर UPI ऐप से समाधान नहीं मिलता है, तो सीधे अपने बैंक (Bank) से संपर्क करें। बैंक को ट्रांजैक्शन ID और अन्य जरूरी जानकारी दें, जिससे वे चार्जबैक (Chargeback) प्रक्रिया शुरू कर सकें। NPCI (National Payments Corporation of India) से शिकायत करें
अगर बैंक भी आपकी समस्या हल नहीं करता है, तो आप NPCI (नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया) की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर शिकायत कर सकते हैं। अगर एक महीने तक भी आपकी समस्या हल नहीं होती है, तो RBI लोकपाल (RBI Ombudsman) से शिकायत करें।
भविष्य में गलत ट्रांसफर से बचने के लिए सावधानियां:
—पैसे भेजने से पहले UPI ID, मोबाइल नंबर या QR कोड को ध्यान से जांचें।
—ट्रांजेक्शन से पहले “Pay to” सेक्शन में नाम की पुष्टि करें।
—बड़ी राशि भेजने से पहले एक छोटा अमाउंट भेजकर पुष्टि करें।