PAN 2.0: दो PAN कार्ड रखने वाले हो जाएं सावधान, ऐसा करने पर होगा 10 हजार रुपये का बड़ा जुर्माना

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न्यूज हाइलाइट्स

सारांश:

PAN 2.0:  नई दिल्ली:  आजकल हमारे जीवन में दस्तावेज़ों का महत्वपूर्ण स्थान है। ड्राइविंग लाइसेंस (driving license), पासपोर्ट (passport), वोटर कार्ड (voter card), आधार कार्ड (Aadhaar card), और पैन कार्ड (PAN card) जैसे दस्तावेज़ हमारे रोज़मर्रा के जीवन का हिस्सा बन गए हैं। इन सभी दस्तावेजों में पैन कार्ड सबसे महत्वपूर्ण है । क्योंकि आपकी जानकारी के लिए बता दें कि पेन कार्ड बैंकिंग (banking) गतिविधियों को प्रभावित करता है और आपके वित्तीय लेन-देन की पुष्टि करता है। अब भारत सरकार ने पैन 2.0 (PAN 2.0) की शुरुआत कर दी हुई है। इसके बारे में हम आपकाे इससे पहले एक खबर में बता चुके है। जिसमें आपको अपना नया 2.0 पेन कार्ड कैसे बनाया जाए। उसके बारे में पूरी जानकारी दी गई है। वहीं आज हम आपको इस खबर के माघ्यम से यह जानकाराी देने जा रहे है कि यदि आपके पास दो पेन कार्ड है तो आपके ऊपर क्या कार्यवाही हो सकती है।

क्या होगा अगर आपके पास दो पैन कार्ड हैं?

यदि आपके पास दो पैन कार्ड हैं, तो पैन 2.0 (PAN 2.0) के दौर में आपको केवल एक पैन कार्ड रखना होगा और बाकी पैन कार्ड को सरेंडर (surrender) करना होगा। अगर आपने ऐसा नहीं किया, तो इनकम टैक्स डिपार्टमेंट (Income Tax Department) आपके ऊपर बड़ एक्शन ले सकता है। इसके तहत आयकर विभाग (Income Tax Department) आपको जुर्माना (penalty) भी लगा सकता है।

नए पैन कार्ड के लिए आपको पुराने पैन कार्ड को सरेंडर करना होगा, क्योंकि किसी व्यक्ति को एक ही पैन कार्ड (one PAN card) रखने का अधिकार है। यदि आपके पास दो पैन कार्ड हैं तो आपको एक को वापस करना होगा, और यदि आप ऐसा नहीं करते, तो आयकर अधिनियम की धारा 272B (Section 272B of the Income Tax Act) के तहत आपको ₹10,000 तक का जुर्माना (fine) हो सकता है।

नया पैन कार्ड सरकार खुद भेजेगी

जिनके पास पहले से पैन कार्ड है, उनके लिए एक राहत की खबर है। सरकार (Government) अपने स्तर पर पैन 2.0 के तहत नए पैन कार्ड भेजेगी। आपको इसके लिए अलग से कोई फीस (fees) नहीं देनी होगी। नया पैन कार्ड पुराने वाले पैन कार्ड से कहीं ज्यादा सुरक्षित (secure) और बेहतर (better) होगा। इसमें QR कोड (QR code) होगा, जिसमें यूज़र की सारी जानकारी (user information) मौजूद होगी।

नए पैन कार्ड के लिए कैसे आवेदन करें?

अगर आपको नया पैन कार्ड चाहिए, तो आपको सबसे पहले इनकम टैक्स वेबसाइट (Income Tax website) पर जाना होगा: Income Tax Portal. वहां आपको ई-पैन (e-PAN) का विकल्प मिलेगा। इसके बाद Apply for Instant PAN (इंस्टेंट पैन के लिए आवेदन करें) का चयन करें और अपना 12 डिजिट का आधार नंबर (Aadhaar number) दर्ज करें। इसके बाद आपके लिंक्ड मोबाइल नंबर (linked mobile number) पर ओटीपी (OTP) आएगा, जिसे आपको दर्ज करना होगा। फिर सही ईमेल आईडी (email ID) और बाकी जानकारी भरकर फॉर्म सबमिट कर दें। 30 मिनट में आपके ई-मेल पर ई-पैन (e-PAN) भेज दिया जाएगा, जिसे आप PDF (PDF) फॉर्मेट में डाउनलोड कर सकते हैं।

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