Mukesh Ambani House: मुकेश अंबानी के घर एंटीलिया को दुनिया का सबसे महंगा घर कहा जाता है, देखिये आलीशान महल की तस्वीरें…

Mukesh Ambani House: मुकेश अंबानी के घर एंटीलिया को दुनिया का सबसे महंगा घर कहा जाता है, देखिये आलीशान महल की तस्वीरें…

Mukesh Ambani House : भारतीय अरबपति की सूची में दर्ज किए जाने वाले मशहूर व्यवसाई मुकेश अंबानी भारत के फ्यूचर ग्लोबल मैं 500 कंपनी और बाजार मूल्य के हिसाब से भारत की सबसे मूल्यवान कंपनी रिलायंस इंडस्ट्री लिमिटेड के अध्यक्ष व प्रबंधक निर्देशक है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि रिलायंस इंडस्ट्री आज भारत के कोने कोने मैं अपनी सेवाएं दे रहे हैं।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि फोर्स और ब्लूमबर्ग के मुताबिक अंबानी की कुल संपत्ति फरवरी 2013 तक 83 पॉइंट 6 बिलीयन डॉलर बताई जा रही है जिससे वह एशिया के सबसे अमीर लोगों की लिस्ट में 12वीं स्थान पर है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि अंबानी का जन्म19 अप्रैल 1957 को अदन की ब्रिटिश क्राउन कॉलोनी में एक गुजराती हिंदू परिवार में धीरूभाई अंबानी और कोकिलाबेन अंबानी के घर हुआ था।

उनका एक छोटा भाई अनिल अंबानी और दो बहनें नीना भद्रश्याम कोठारी और दीप्ति दत्ताराज सलगांवकर हैं। अंबानी यमन में थोड़े समय के लिए ही रहे क्योंकि उनके पिता ने 1958 में मसालों और वस्त्रों पर केंद्रित एक व्यापारिक व्यवसाय शुरू करने के लिए भारत वापस जाने का फैसला किया। बाद वाले को मूल रूप से ह्लविमलह्व नाम दिया गया था, लेकिन बाद में इसे ह्लकेवल विमलह्व में बदल दिया गया। उनका परिवार 1970 के दशक तक मुंबई के भुलेश्वर में एक मामूली दो बेडरूम के अपार्टमेंट में रहता था। जब वे भारत चले गए तो परिवार की वित्तीय स्थिति में थोड़ा सुधार हुआ लेकिन अंबानी अभी भी एक सांप्रदायिक समाज में रहते थे, सार्वजनिक परिवहन का इस्तेमाल करते थे और उन्हें कभी भत्ता नहीं मिला।

Mukesh Ambani House: मुकेश अंबानी के घर एंटीलिया को दुनिया का सबसे महंगा घर कहा जाता है, देखिये आलीशान महल की तस्वीरें…
Mukesh Ambani House: मुकेश अंबानी के घर एंटीलिया को दुनिया का सबसे महंगा घर कहा जाता है, देखिये आलीशान महल की तस्वीरें…

Mukesh Ambani House

धीरूभाई ने बाद में कोलाबा में ह्यसी विंडह्ण नामक एक 14-मंजिÞला अपार्टमेंट ब्लॉक खरीदा, जहां हाल तक अंबानी और उनके भाई अलग-अलग मंजिलों पर अपने परिवारों के साथ रहते थे। एंटीलिया मुंबई, भारत की अरबपतियों की पंक्ति में एक निजी निवास है, जिसका नाम पौराणिक द्वीप एंटीलिया के नाम पर रखा गया है। यह भारतीय अरबपति मुकेश अंबानी और उनके परिवार का निवास स्थान है, जो 2012 में इसमें चले गए थे। गगनचुंबी इमारत-हवेली दुनिया के सबसे बड़े और सबसे विस्तृत निजी घरों में से एक है, 27 मंजिला, 173 मीटर लंबा, 37,000 वर्ग मीटर से अधिक, और 168-कार गैरेज, एक बॉलरूम, 9 हाई स्पीड लिफ्ट, 50-सीट थिएटर, टैरेस गार्डन, स्विमिंग पूल, स्पा, स्वास्थ्य केंद्र, एक मंदिर और एक स्नो रूम जैसी सुविधाओं के साथ, जो दीवारों से बर्फ के टुकड़े को बाहर निकालता है।

यह भी पढ़ें ||  Jaya kishori : श्रीकृष्ण के अलावा, ये भी हैं जया किशोरी के प्रिय भगवान!

 

यह भी पढ़ें ||  Mutual Fund | म्यूचुअल फंड के दीवाने हुए भारतीय... महीनेभर में डाले ₹34000 करोड़

Mukesh Ambani House  जिस 4,532-वर्ग-मीटर भूमि पर एंटीलिया का निर्माण किया गया था, उसमें वक्फ बोर्ड द्वारा चलाए जा रहे चैरिटी से संबंधित करीमभॉय इब्राहिम खोजा यतीमखाना नामक एक अनाथालय था। अनाथालय की स्थापना 1895 में एक धनी जहाज मालिक करीमभॉय इब्राहिम ने की थी। 2002 में, ट्रस्ट ने इस जमीन को बेचने की अनुमति का अनुरोध किया और दान आयुक्त ने तीन महीने बाद आवश्यक अनुमति दे दी। चैरिटी ने वंचित खोजा बच्चों की शिक्षा के उद्देश्य से आवंटित भूमि एंटीलिया कमर्शियल प्राइवेट लिमिटेड को बेच दी, जो मुकेश अंबानी द्वारा नियंत्रित एक वाणिज्यिक इकाई है, जुलाई 2002 में ₹21.05 करोड़ में।

यह भी पढ़ें ||  Online Fraud : App Download करने से पहले यहां समझ ले सही तरीका, वरना वरना खाली हो जाएगा अकाउंट

 

यह भी पढ़ें ||  Mutual Fund | म्यूचुअल फंड के दीवाने हुए भारतीय... महीनेभर में डाले ₹34000 करोड़

From inside it looks like this house of Mukesh Ambani, Mukesh Ambani House
उस समय भूमि का प्रचलित बाजार मूल्य कम से कम ₹150 करोड़ था। एंटीलिया का आर्किटेक्चरल डिजाइन कमल और सूरज की तर्ज पर तैयार किया गया है। इमारत की शीर्ष छह मंजिलों को निजी पूर्ण मंजिल आवासीय क्षेत्र के रूप में अलग रखा गया है। इसे 8 तीव्रता के भूकंप का सामना करने के लिए भी डिजाइन किया गया है। 2014 तक, इसे दुनिया का सबसे महंगा निजी निवास माना जाता है, जिसके निर्माण में 1 से 2 बिलियन अमेरिकी डॉलर की लागत आई है। भवन योजना को 2003 में बृहन्मुंबई नगर निगम द्वारा अनुमोदित किया गया था,

Mukesh Ambani House: और निर्माण 2006 में लीटन एशिया के साथ आरंभ में शुरू हुआ था, और बीई बिलिमोरिया एंड कंपनी लिमिटेड द्वारा पूरा किया गया था। वास्तुकारों ने भवन के निर्माण की प्रगति के रूप में फर्श योजनाओं और डिजाइन अवधारणाओं को बदल दिया। घर में अतिरिक्त ऊंची छत वाली 27 मंजिलें हैं। घर को 8 तीव्रता के भूकंप से बचने के लिए भी डिजाइन किया गया था। इसे कुछ लोगों द्वारा दुनिया का सबसे ऊंचा एकल-परिवार वाला घर माना जाता है, लेकिन अन्य लोग एंटीलिया को अयोग्य ठहराते हैं क्योंकि इसमें 600 कर्मचारियों के लिए जगह शामिल है।

Focus keyword

सुपर स्टोरी

Credit Card से गलती से भी ना करें ये 3 काम, वरना चैन से जीना हो जाएगा मुश्किल! Credit Card से गलती से भी ना करें ये 3 काम, वरना चैन से जीना हो जाएगा मुश्किल!
Credit Card | आज Credit Card का इस्तेमाल काफी बढ़ा है। जितनी अधिक ट्रांजेक्शन करेंगे, उतनी अधिक रिवॉर्ड प्वाइंट्स भी...
Mutual Fund | म्यूचुअल फंड के दीवाने हुए भारतीय... महीनेभर में डाले ₹34000 करोड़
Jaya kishori : श्रीकृष्ण के अलावा, ये भी हैं जया किशोरी के प्रिय भगवान!
Online Fraud : App Download करने से पहले यहां समझ ले सही तरीका, वरना वरना खाली हो जाएगा अकाउंट
Worst Combination With Curd: गर्मी के मौसम में दही के साथ भूलकर भी न खाएं ये चीजें, बिगड़ सकती है सेहत
Marksheet of IAS Srishti Deshmukh : IAS सृष्टि देशमुख की मार्कशीट देखें, 10वीं-12वीं और UPSC में कितने थे नंबर
Railway Knowledge: यह है देश का अनोखा रेलवे स्टेशन, यहां 6 महीने से नहीं कटा टिकट, अजीब है खिड़की बंद होने की वजह
Budget News || मोदी 3.0 सरकार के बजट को लेकर सर्राफा व्यापारियों को काफी उम्मीदें, टैक्स में राहत और पेंशन की मांग
Meri Beti Mera Abhiman: दिल जीत ले गया 'मेरी बेटी मेरा अभिमान' का फर्स्ट लुक, हाथ में फावड़ा और बेटियों संग नजर आईं अंजना सिंह
कुमाऊं में आसमान से आफत की दस्तक: अगले चार दिन भारी बारिश का रेड अलर्ट!