सुक्खू कैबिनेट ने लिए चार बड़े फैसले: कर्ज लेना सस्ता हुआ, भर्ती का रास्ता भी हुआ साफ़

Shimla: हिमाचल में आज मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू की अध्यक्षता में कैबिनेट बैठक का आयोजन किया गया, जिसमें कई बड़े फैसले लिए गए हैं। कैबिनेट बैठक में सबसे बड़ा फैसला हमीरपुर चयन बोर्ड के भंग होने से लटकी जेओए आईटी की भर्ती पर लिया गया है। तीन पोस्ट कोड जिसमें 965, 1003 और 1036 पोस्ट […]

Shimla: हिमाचल में आज मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू की अध्यक्षता में कैबिनेट बैठक का आयोजन किया गया, जिसमें कई बड़े फैसले लिए गए हैं। कैबिनेट बैठक में सबसे बड़ा फैसला हमीरपुर चयन बोर्ड के भंग होने से लटकी जेओए आईटी की भर्ती पर लिया गया है। तीन पोस्ट कोड जिसमें 965, 1003 और 1036 पोस्ट कोड के तहत होने वाली 368 भर्तियों को अब हिमाचल लोक सेवा आयोग के माध्यम से किया जाएगा।

जेओए आईटी परीक्षार्थियों को मिली राहत
कैबिनेट बैठक में फैसला लिया गया है कि इन परीक्षार्थियों से किसी तरह की कोई दोबारा फीस नहीं ली जाएगी। वहीं जो परीक्षा की देरी के दौरान अभ्यर्थी उम्रदराज हो गए हैं, वह भी इस परीक्षा में हिस्सा ले सकेंगे। कैबिनेट के इस फैसले से लाखों अभ्यर्थियों को राहत मिलेगी। क्योंकि इन तीन पोस्ट कोड में लगभग 1.49 लाख अभ्यर्थियों ने अप्लाई किया था।

गरीब छात्रों को मिलेगा 20 लाख लोन
इसके अलावा कैबिनेट बैठक में मुख्यमंत्री विद्यार्थी प्रोत्साहन योजना 2023 के दिशा निर्देशों को मंजूरी प्रदान की है। इस योजना के तहत पात्र गरीब छात्रों को 20 लाख रुपए तक का लोन मात्र एक फीसदी ब्याज पर उपलब्ध करवाया जाएगा।

यह लोन छात्रों को इंजीनियरिंग, मेडिकल, प्रबंधन, पैरा मेडिकल पाठ्यक्रम, फार्मेसी, नर्सिंग, आईटीआई और पॉलिटेक्निक पाठ्यक्रम मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालयों और शैक्षिक संस्थानों से पीएचडी करने के लिए उपलब्ध करवाया जाएगा।
कैबिनेट की कांगड़ा एयरपोर्ट विस्तार को हरी झंडी
मुख्यमंत्री की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट बैठक ने कांगड़ा हवाई अड्डे के विस्तार के लिए भूमि अधिग्रहण को भी हरी झंडी दे दी है। अब जल्द ही हवाई अड्डे के विस्तार के लिए भूमि अधिग्रहण की प्रक्रिया शुरू की जाएगी। एयरपोर्ट विस्तार से यहां पर ए-320 टाइप के विमानों का संचालन हो पाएगा। जिससे कांगड़ा जिला को पर्यटन राजधानी बनाने की दिशा में विशेष बल मिलेगा।

एसएमसी और कंप्यूटर शिक्षकों के लिए बनाई कैबिनेट सब-कमेटी
कैबिनेट बैठक में एसएमसी और कंप्यूटर शिक्षकों से संबंधित मुद्दों पर विचार करने के लिए एक कैबिनेट सब कमेटी का गठन करने का निर्णय लिया गया है। यह कैबिनेट सब कमेटी शिक्षा मंत्री रोहित ठाकुर, मंत्री विक्रमादित्य सिंह और मंत्री अनिरुद्ध सिंह की अध्यक्षता में बनाई गई है। यह कमेटी इन मुद्ों पर मंथन करेगी और उस पर आगामी फैसला लिया जाएगा।

 

यह भी पढ़ें ||  Anganwadi Worker Vacancy: हिमाचल की 10वीं पास महिलाओं के लिए आंगनबाड़ी में इन पदों पर निकली भर्ती; ऐसे करें आवेदन

News By: news4himalayan

Tags:

सुपर स्टोरी

Emergency fund : अचानक आ पड़े कोई मुसीबत तो कैसे होगा पैसों का इंतजाम? ये 4 तरीके बन सकते हैं सहारा Emergency fund : अचानक आ पड़े कोई मुसीबत तो कैसे होगा पैसों का इंतजाम? ये 4 तरीके बन सकते हैं सहारा
Emergency fund : मुसीबत में पैसों की कमी से परेशान न हों, जानिए गोल्ड लोन, एडवांस सैलरी लोन और अन्य...
Real Paisa Kamane Wala App: यह है ऑनलाईन पैसे कमाने का रियल ऐप, हर दिन 1200 रूपये की कमाई
EPFO Online Life Certificate: EPFO ने 78 लाख पेंशनर्स को दी है ये सौगात, घर बैठे-बैठे सबमिट करें लाइफ़ सर्टिफ़िकेट
Best FD Rates : 1 साल की FD पर होगी बंपर कमाई, इन बैंकों में मिल रहा सबसे अधिक ब्याज, चेक करें लिस्ट
HAS Oshon Sharma : कौन हैं हिमाचल की लेडी HAS ओशिन शर्मा?, जिसे पहले DC ने भेजा नोटिस फिर सरकार ने किया तबादला
PNB Bank : PNB के ग्राहकों को एक अक्टूबर से लगेगा बड़ा झटका, 5 बड़े नियमों में होगा बदलाव
RBI New Guideline: RBI ने 500 रुपये के नोट को लेकर जारी की बड़ी गाइडलाइन, जान ले नहीं तो होगा पछतावा