SBI Customer Service Center : SBI ने अपने कस्टमर्स को दी नई सुविधा ! पैसे जमा करने के लिए नहीं जाना पड़ेगा बैंक घर पर मिलेंगी सारी सुविधाएं, जानें SBI का प्लान
न्यूज हाइलाइट्स
SBI Customer Service Center: ग्राहकों और मार्केट शेयरों की दृष्टि से State Bank of India देश का सबसे बड़ा बैंक है। 24,000 से अधिक शाखाएं देश भर में हैं। साथ ही, देश भर में एसबीआई के 62,000 से अधिक एटीएम हैं। 50 करोड़ से अधिक ग्राहकों का अकाउंट अभी एसबीआई में है। वहीं, इसमें लगभग २.५ लाख लोग काम करते हैं।
अगर आपके पास State Bank of India में एक अकाउंट है, तो आपको खुशखबरी मिलेगी। अब छोटे-छोटे काम करने के लिए बैंक नहीं जाना पड़ेगा। एसबीआई ग्राहक सेवा केंद्र(SBI Customer Service Center) के कर्मचारी आपके घर पहुंचकर आपकी समस्याओं का समाधान करेंगे। क्योंकि राज्य बैंक ने अपने ग्राहकों को कियोस्क बैंकिंग देने की योजना बनाई है। यानी अब आपको बैंक से पैसे निकालने और जमा करने के लिए ग्राहक सेवा केंद्र से घर पर ही मिल जाएगा।
कियोस्क बैंकिंग की सुविधा शुरू होने से बुजुर्गों और दिव्यांगों को बहुत फायदा होगा, ऐसा कहा जा रहा है। बैंक जाने में उन्हें कोई परेशानी नहीं होगी। एसबीआई के चेयरमैन दिनेश खारा ने कहा कि इस SBI Customer Service Center का लक्ष्य आम लोगों के घर बैंकिंग सेवाओं को और अधिक सुलभ और मजबूत बनाना है। दिनेश खारा ने कहा कि State Bank of India की इस नई पहल से ग्राहक सेवा केंद्रों के कर्मचारियों को भी घर पर SBI Service देने में काफी मदद मिलेगी। साथ ही बुजुर्गों, दिव्यांगों और बीमार लोगों को बैंक नहीं जाना पड़ेगा।
SBI Customer Service Center: कुल लेन-देन के 75 फीसदी से ज्यादा है
स्टेट बैंक ने पांच बैंकिंग सेवाओं की शुरुआत की है, जैसा कि State Bank of India के चेयरमैन दिनेश खारा ने बताया है। अब यानी ग्राहक घर पर बैठे-बैठे पैसे निकालने, पैसे जमा करने, मनी टांसफर, बैलेंस चेकिंग और मनी स्टेटमेंट की सुविधाएं प्राप्त कर सकते हैं। विशेष रूप से, ये सेवाएं बैंक के ग्राहक सेवा केंद्रों पर कुल लेन-देन का 75% से अधिक हैं।
SBI Customer Service Center : क्या सुविधाएं उपलब्ध होंगी?
खारा ने कहा कि नई पहल की शुरुआत में पांच प्रमुख बैंकिंग सेवाएं दी जाएंगी: निकासी, जमा, धन हस्तांतरण, बैंक खाते में रुपये पता करना और लेन-देन का लेखा जोखा (मिनी स्टेटमेंट)। ये सेवाएं बैंक के सीएसपी पर होने वाले कुल लेन-देनों का लगभग 75 प्रतिशत से अधिक हैं। उन्होंने कहा कि बैंक बाद में सामाजिक सुरक्षा कार्यक्रमों के रूप में नामांकन, खाता खोलना और कार्ड-आधारित सेवाओं को भी शुरू करने की योजना बना रहा है। चेयरमैन दिनेश खारा ने कहा कि बैंक बाद में अपनी सेवाओं में और विस्तार करेगा बाद में, उन्होंने कहा कि ग्राहकों को एनरोलमेंट, अकाउंट ओपनिंग और कार्ड आधारित सेवाएं जैसी सामाजिक सुरक्षा योजनाएं भी मिलेंगी।
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