Ration Dealer Complaint || भारत सरकार के पास कई योजनाएं हैं, लेकिन एक बहुत पुरानी है, जिसमें लोगों को मुफ्त और सस्ता राशन मिलता है। दरअसल, इसमें पात्र लोगों के राशन कार्ड पहले बनाए जाते हैं। इसके बाद, कार्डधारक स्थानीय सरकारी दुकान से राशन कार्ड के माध्यम से सस्ता और मुफ्त भोजन ले सकता है। पर राशन डीलर राशन देने में भी विफल रहता है। यदि आपका राशन डीलर भी आपको कम राशि देता है, तो आप इसकी शिकायत कर सकते हैं। जहां आपको उचित सहायता मिल सकती है तो चलिए जानते हैं।
राशन डीलर की इन नंबर्स पर कर सकते हैं शिकायत:- || Ration Dealer Complaint ||
अगर राशन डीलर कम राशन दे रहा है, तय दाम से ज्यादा पैसे ले रहा है या किसी और तरीके से परेशान कर रहा है, तो फिर आप अपने राज्य के लिए जारी नंबर्स पर संपर्क कर सकते हैं…
- दिल्ली- 1800-110-841
- उत्तर प्रदेश- 1800-180-0150
- उत्तराखंड- 1800-180-2000, 1800-180-4188
- पंजाब- 1800-3006-1313
- चण्डीगढ़- 1800–180–2068
- हरियाणा- 1800–180–2087
- पश्चिम बंगाल- 1800-345-5505
- मध्यप्रदेश- 181
- राजस्थान- 1800-180-6127
- सिक्किम- 1800-345-3236
- त्रिपुरा- 1800-345-3665
- महाराष्ट्र- 18-22-4950
- आंध्रप्रदेश- 1800-425-2977
- हिमाचल प्रदेश- 1800–180–8026
- अरुणाचल प्रदेश- 03602244290
- मणिपुर- 1800-345-3821
- मेघालय- 1800-345-3670
- मिजोरम- 1860-222-222-789
- नागालैंड- 1800-345-3704, 1800-345-3705
- ओड़िशा- 1800-345-6724 / 6760
- कर्नाटक- 1800-425-9339
- असम- 1800-345-3611
- दादर नगर हवेली – 1800-233-4004
- कश्मीर- 1800–180–7011
- बिहार-1800-3456-194
- गोवा- 1800-233-0022
- छ्त्तीसगढ़- 1800-233-3663