ITBP Recruitment 2024 : 10वीं पास युवाओं के लिए बड़ी खुशखबरी, ITBP में निकली बंपर भर्ती

ITBP Recruitment 2024 : ITBP (भारत-तिब्बत सीमा पुलिस) ने 2024 के लिए 545 कांस्टेबल (ड्राइवर) पदों पर भर्ती की घोषणा की है। 10वीं पास उम्मीदवार इस भर्ती में आवेदन कर सकते हैं। आवेदन करने की अंतिम तिथि 8 अक्टूबर है।

ITBP Recruitment 2024 : 10वीं पास युवाओं के लिए बड़ी खुशखबरी, ITBP में निकली बंपर भर्ती
ITBP Recruitment 2024

ITBP Recruitment 2024 :  अगर आप सेना या पुलिस में अपना करियर बनाना चाहते हैं तो ITBP Recruitment 2024 आपके लिए एक बेहतरीन अवसर है। इस भर्ती के लिए 10वीं पास होना आवश्यक है और ITBP में शामिल होकर आपको बेहतर सैलरी और सरकारी सेवाओं का लाभ मिलेगा। ITBP ने कांस्टेबल (ड्राइवर) (Constable (Driver)) पदों पर 545 भर्तियों की घोषणा की है जिसमें विभिन्न श्रेणियों के उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं।

ITBP Recruitment 2024 के अंतर्गत 545 पदों पर भर्ती

ITBP Recruitment 2024 के अंतर्गत कुल 545 कांस्टेबल (ड्राइवर) पदों (545 Constable (Driver) Posts) पर भर्ती की जा रही है। इसमें 209 पद जनरल कैटेगरी 164 पिछड़ा वर्ग और 77 अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित हैं। ITBP Recruitment 2024 के तहत उम्मीदवारों को विभिन्न चरणों में परीक्षा देनी होगी।

ITBP Recruitment 2024 के लिए आवेदन प्रक्रिया

अगर आप ITBP Recruitment 2024 में आवेदन (Application)  करना चाहते हैं तो आपको itbpolice.nic.in वेबसाइट पर जाकर आवेदन करना होगा। सभी जरूरी दस्तावेजों के साथ आवेदन फॉर्म (Application Form with Documents) को सही ढंग से भरें और 8 अक्टूबर से पहले जमा करें। ITBP Recruitment 2024 में शामिल होने के लिए यह अंतिम तारीख है इसलिए समय रहते आवेदन करें।

ITBP Recruitment 2024 के लिए उम्र और शैक्षणिक योग्यता

ITBP Recruitment 2024 में आवेदन (Application) करने के लिए उम्मीदवार की उम्र 21 से 27 वर्ष के बीच होनी चाहिए। इसके अलावा उम्मीदवार को किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10वीं पास (10th pass from recognized board)  होना चाहिए। इसके साथ ही वैलिड हैवी व्हीकल ड्राइविंग लाइसेंस (Valid heavy vehicle driving license)  होना भी आवश्यक है।

ITBP Recruitment 2024 के लिए आवेदन शुल्क

ITBP Recruitment 2024 के लिए आवेदन शुल्क सामान्य और ओबीसी श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए 100 रुपए है जबकि एससी/एसटी और पूर्व सैनिकों के लिए कोई शुल्क नहीं है। यह एक बड़ी राहत है जिससे आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लोग भी आवेदन कर सकते हैं। ITBP Recruitment 2024 के तहत चुने गए उम्मीदवारों को लेवल 3 मैट्रिक्स के अनुसार 21700 से लेकर 69100 तक की सैलरी मिलेगी। ITBP में पुलिस कर्मियों की तुलना में बेहतर वेतन प्रदान किया जाता है जिससे यह एक आकर्षक करियर विकल्प बनता है।

यह भी पढ़ें ||  Anganwadi Worker Vacancy 2024: हिमाचल के इस जिले में आंगनवाड़ी कार्यकर्ता और सहायक पदों पर निकली भर्ती, जानिए पूरी डिटेल

ITBP Recruitment 2024 में चयन प्रक्रिया

ITBP Recruitment 2024 के तहत चयन प्रक्रिया में फिजिकल एफिशिएंसी टेस्ट (Physical Efficiency Test) फिजिकल स्टैंडर्ड टेस्ट (PST) लिखित परीक्षा डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन स्किल टेस्ट और मेडिकल एग्जामिनेशन शामिल हैं। इन सभी चरणों को सफलतापूर्वक पार करने के बाद उम्मीदवार ITBP में शामिल हो सकते हैं।

सुपर स्टोरी

Holiday List : अक्तूबर में छुट्टियों की भरमार, इतने दिन नहीं होगा कामकाज, देखें छुट्टियों की लिस्ट Holiday List : अक्तूबर में छुट्टियों की भरमार, इतने दिन नहीं होगा कामकाज, देखें छुट्टियों की लिस्ट
Bank Holiday List :  सितंबर लगभग आने वाला है, इसलिए अक्तूबर (october) में होने वाली बैंक छुट्टियों को जानना महत्वपूर्ण...
New Rules : 1st October से बदलेंगे ये जरूरी नियम, आम आदमी की जेब पर होगा सीधा असर, जानें क्या-क्या बदलेगा
GNSS System : टोल टैक्स देने वालों के लिए खु्शखबरी, अब हर गाड़ी में लगेगा GNSS सिस्टम, फाइल हुई तैयार!
UPSC Success Story: बैंक की नौकरी छोड़े बिना सिर्फ 5 घंटे पढ़ाई कर बनी आईएएस अधिकारी
Good News : मोदी सरकार ने पलभर में खत्म कर दी बड़ी समस्या, 18 माह के एरियर को लेकर भर दी कर्मचारियों की झोली
E-Shram Card वालों की आई मौज, आनी शुरू हुई 3,000 रुपए महीना की किस्त!
बड़ी उपलब्धि: हिमाचल की बेटी केंद्र सरकार के SFOIO में असिस्टेंट डायरेक्टर