Bank Fraud Alert: सरकार ने SBI के करोड़ों ग्राहकों को हैरान कर देने वाली चेतावनी, यह मैसेज आए तो हो जाओ सावधान

Last Updated:
न्यूज हाइलाइट्स

सारांश:

Bank Fraud Alert: यह खबर आपके लिए बहुत जरूरी है अगर आप या आपके घर में किसी का भी स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) में अकाउंट है। सरकार ने करोड़ों खाताधारकों को अलर्ट भेजा है। Press Information Bureau (PIB) की Fact Check Unit ने सोशल मीडिया पर चल रहे एक संदेश के बारे में अलर्ट किया है। यही कारण है कि अगर आप एसबीआई ग्राहक हैं तो आपको सतर्क रहने की जरूरत है। थोड़ी सी गलती आपके लिए भारी हो सकती है। PIB ने अब ग्राहकों को अलर्ट जारी किया है क्योंकि स्पैम और फ्रॉड के मामले लगातार बढ़ रहे हैं।

दरअसल, साइबर क्रिमिनल्स लोगों को ठगी के नए तरीकों से लुट रहे हैं। पिछले कुछ समय में, रिवॉर्ड पॉइंट स्कैम का एक नया तरीका सामने आया है। अब ग्राहकों को इससे सावधान रहने को कहा गया है। PIB ने एक संदेश जारी किया है जिसमें कहा गया है कि स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के नाम पर भेजे गए संदेशों से सावधान रहें। ग्राहकों को इसमें रिवॉर्ड पॉइंट रिडीम करने के लिए एपीके फाइल डाउनलोड करने की सलाह दी जाती है।

यह संदेश लगता है कि एसबीआई ने भेजा है, लेकिन यह बिल्कुल गलत है। SBI SMS या WhatsApp के माध्यम से कभी भी लिंक या APK फाइलें नहीं भेजता है। ऐसे में आपको धोखाधड़ी से बचाने के लिए अज्ञात फाइलों को डाउनलोड नहीं करना चाहिए या संदिग्ध लिंक पर क्लिक नहीं करना चाहिए। SBI के आधिकारिक चैनलों से हमेशा सीधे इस तरह के संदेशों की जांच करें। PIB ने कहा कि किसी भी प्रकार के संदेश को वरिफाइड करना अत्यंत महत्वपूर्ण है। आधिकारिक फोन नंबर के जरिए ही संपर्क करें। किसी को भी अपनी बैंकिंग जानकारी नहीं बतानी चाहिए। वित्तीय धोखाधड़ी से बचने के लिए सतर्क रहें।

धोखाधड़ी से बचने के लिए इन बातों का रखें ध्यान

1 – कोई भी मैसेज मिले तो सबसे यह पता करें कि आखिर किसने भेजा है। बैंक के आधिकारिक चैनल के जरिए उसका सत्यापन जरूर करें।

2 – अज्ञात नंबरों से मैसेज आने पर उसमें दिए गए लिंक पर कभी भी क्लिक न करें। इसमें दी गई कोई भी फाइल डाउनलोड न करें।

3 – अगर बैंक के नाम पर कोई संदिग्ध मैसेज आए तो उसे आधिकारिक चैनलों के जरिए बैंक से संपर्क कर सत्यापन जरूर करें।

4 – सिर्फ आधिकारिक ऐप या वेबसाइट के जरिए ही पेमेंट और अन्य ट्रांजैक्शन करें।

5 – ईमेल, एसएमएस, व्हाट्सऐप या फोन के जरिए कभी भी अपनी पर्सनल या वित्तीय जानकारी नहीं देनी चाहिए।

Cyber Attack: 300 बैंकों के ग्राहक नहीं चला पा रहे ATM, UPI; C-Edge हुई रैनसमवेयर अटैक का शिकार

विज्ञापन