Reserve Bank of India On KYC Updation || KYC के नाम पर हो रहा है फ्रॉड, रिजर्व बैंक ने ग्राहकों को किया अलर्ट
न्यूज हाइलाइट्स
Reserve Bank of India On KYC Updation || देश के बैंकिंग सेक्टर की देखरेख करने वाले भारतीय रिजर्व बैंक ने केवाईसी अपडेट किए जाने के नाम पर हो रहे फ्रॉड को लेकर देशवासियों को Alart किया है। आरबीआई का कहना है कि कुछ दिनों से केवाईसी अपडेट करने के नाम पर कई ग्राहकों को इसका शिकार होना पड़ा है। RBI ने कहा है कि ऐसी कई शिकायतें सामने आई है जिसमें फ्रॉड होने की बात सामने आई है। इस स्थिति को देखते हुए आरबीआई ने बैंकिंग ग्राहकों से सावधानी बरतने और नुकसान से बचने के लिए संभलकर रहने की अपील की है और नसीहत दी है कि ऐसे फर्जीवाड़े से खुद को बचाए रखें।
RBI ने फ्रॉड को लेकर एक प्रेस विज्ञप्ति रिलीज की है जिसमें बताया गया है कि किस प्रकार केवाईसी अपडेट करने के नाम ग्राहकों के साथ धोखाधड़ी की जा रही है । फ्रॉड करने वाले सबसे पहले कस्टमर्स को फोन कॉल, एसएमएस या ईमेल के जरिए संदेश भेजते है । इस प्रक्रिया से ग्राहकों की निजी जानकारियां का खुलासा कर उन्हें प्रभावित करने की कोशिश की जाती है । उसके बाद ग्राहक से उनके खाते का लॉगिन डिटेल्स मांगा जाता है या फिर उन्हें मैसेज के जरिए लिंक भेजकर अनऑथराइज्ड या अनवेरिफाइड एप मोबाइल फोन फर इंस्टॉल करने के लिए कहा जाता है। अगर कोई ग्राहक उनके बताए हुए गाइडलाइन को फॉलो करता है तो वह फ्रॉड का शिकार हो जाता है।
ऐसा भी देखने में आया है अगर कस्टमर उसका पालन नहीं करता है तो गलत तौर पर जल्दबाजी दिखाने की कोशिश की जाती है या फिर अकाउंट को ब्लॉक, फ्रीज या फिर बंद करने की धमकी देकर ग्राहक पर दबाव बनाया जाता है । जब कस्टमर्स अपनी निजी जरुरी जानकारियां या फिर लॉगिन डिटेल्स साझा कर देते हैं तो फ्रॉड करने वाले को अकाउंट का एक्सेस मिल जाता है जिसके बाद वो फ्रॉड को अंजाम देते हैं। RBI ने फाइनेंशियल वितीय फ्रॉड के मामलों में नागरिकों से तुरंत नेशनल सायरबर क्राइम रिपोर्टिंग पोर्टल (www.cybercrime.gov.in) या फिर सायबर क्राइम हेल्फलाइन नवंबर 1930 डायल कर शिकायत दर्ज कराने की सलाह दी है ।
फ्रॉड से बचने के लिए ग्राहकों को क्या करना चाहिए
अगर आपके पास केवाईसी अपडेशन के लिए कोई कॉल या SMS आता है तो पहले अपने बैंक या वित्तीय संस्थान से संपर्क करके मदद मांगें।
बैंक की आधिकारिक वेबसाइट्स और सोर्स के जरिए ही बैंक और वित्तीय संस्थान का कॉन्टैक्ट नंबर या कस्टमर केयर फोन नंबर लें।
अगर इस प्रकार फ्रॉड की घटना हो जाती है तो तुरंत बैंक या वित्तीय संस्थान को सूचित करें ।
बैंक ग्राहक क्या ना करें
- बैंक अकाउंट के लॉगिन डिटेल्स, कार्ड की जानकारी, पिन, पासवर्ड, ओटीपी किसी को भी न बताएं।
- केवाईसी डॉक्यूमेंट की कॉपी अज्ञात या अज्ञात व्यक्तियों या संगठनों के साथ साझा ना करें।
- असत्यापित अनधिकृत वेबसाइटों या एप्लिकेशन के माध्यम से कोई भी संवेदनशील डेटा जानकारी साझा न करें।
- मोबाइल या ईमेल पर मिले संदिग्ध लिंक पर क्लिक न करें।
- इस तरह से आप RBI की गाइडलाइन के अनुसार किसी भी बैंकिंग फ्रॉड से बच सकते हैं और अपने आपको और अपने धन को सुरक्षित रख सकते हैं।