Success Story || 17 साल की उम्र में 300 करोड़ की कंपनी को पहुँचाया 8 हज़ार करोड़ तक। जानिये नादिया चौहान की कहानी

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न्यूज हाइलाइट्स

सारांश:

Success Story of Nadia Chauhan || आज देश में कई विदेशी सॉफ्ट ड्रिंक्स ब्रांड्स लोकप्रिय हैं। लेकिन एक ब्रांड की पंचलाइन, “फ्रेश एंड जूसी”, आपको आज भी याद होगी। यह पंचलाइन अधूरी है, लेकिन आप इससे उत्पाद को पहचान गए होंगे, जिसका नाम है “मैंगो फ्रूटी, फ्रेश एंड जूसी”। फ्रूटी, आज हर कोई इस उत्पाद को प्यार करता है, लेकिन इसे बनाने वाली Parle Agro एक समय सिर्फ 300 करोड़ रुपये का बिक्री करती थी। Parle Agro, जो फ्रूटी बनाती है, के संस्थापक और सीईओ हैं, प्रकाश चौहान ने बाद में अपनी बेटी नादिया चौहान को ब्रांड मैनेजर के रूप में जॉइन किया, जिससे कंपनी का व्यापार 3 सौ करोड़ से 8 हज़ार करोड़ तक पहुंच गया।

17 साल की उम्र में कंपनी जॉइन की || Success Story of Nadia Chauhan ||

नादिया 1985 में कैलिफोर्निया में जन्मी, लेकिन फिर वे मुंबई चली गईं। उन्होंने अपनी स्कूली पढ़ाई मुंबई से पूरी की और वहीं से कॉमर्स में स्नातक किया। नादिया बचपन से ही अपने पिता के साथ कंपनी में काम करती थी, जहां वे अपना समय बिताना पसंद करते थे। वह 19 साल की उम्र में कंपनी में ब्रांड मैनेजर बन गई। उसके बाद, उन्होंने कई निर्णय लेकर कंपनी को ऊँचाइयों पर पहुंचाया।

Bailley ने बोतलबंद पेय जल और Appy Fizz को पेश किया || Success Story of Nadia Chauhan ||

जब नादिया ने कंपनी खरीद ली, तो वह सिर्फ फ्रूटी बनाती थी और सौ करोड़ रुपये का व्यापार करती थी। नादिया ने कई विकल्पों में से एक चुनाव किया: पहले फ्रूटी का पैकेट हरे रंग का होता था, लेकिन बाद में उसने सुझाव दिया कि इसका रंग आम पीला होना चाहिए। बाद में फ्रूटी बच्चों से लेकर बुजुर्गों तक लोकप्रिय होने लगी। इसके अलावा, नादिया ने सिर्फ एक ड्रिंक पर ध्यान देने की बजाय और भी ड्रिंक्स लांच करने का निर्णय लिया, जिससे Parle Agro ने Bailley Packaged Drinking Water और सेब से बना Appy Fizz लांच किया।

फ्रूटी में कुछ बदलाव करने पर नादिया ने Bailley Packaged Drinking Water और Appy Fizz को लोकप्रिय बनाया। आज लोग Appy Fizz, Bailley Packaged Drinking Water और फ्रूटी से भी परिचित हैं। 2022-23 में, जो कंपनी सालाना 3 सौ करोड़ रुपये का व्यापार करती थी, उसी ने 8 हजार करोड़ रुपये का व्यापार किया। सिर्फ फ्रूटी का रेवेन्यू इसमें चार हजार करोड़ का है। नादिया ने अपने निर्णय से कंपनी की सेल को कई गुना बढ़ाया है। 2030 तक उनका लक्ष्य 20 हजार करोड़ रुपये का बिक्री करना है।

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