Jio Hotstar: मुकेश अंबानी के जियो हॉटस्टार ने एक झटके में बना दिया बड़ा रिकॉर्ड, आज तक नहीं कर सका कोई ऐसा

Jio Star ने Champions Trophy 2025 में नया रिकॉर्ड बनाया! Mukesh Ambani की Jio Hotstar ने 540 करोड़ व्यूज़ और 11,000 करोड़ मिनट स्ट्रीमिंग का आंकड़ा छू लिया। जानें पूरी डिटेल्स।

PGDP Desk
3 Min Read
Jio Hotstar:
HighLights
  • Champions Trophy 2025 के दौरान 540 करोड़ से अधिक व्यूज़ और 11,000 करोड़ मिनट की स्ट्रीमिंग।
  • Jio Hotstar पर 124.2 करोड़ बार देखा गया, 6.12 करोड़ लाइव दर्शकों के साथ नया रिकॉर्ड।
  • Online Sports Streaming में Jio Hotstar का दबदबा बढ़ा, Disney Hotstar के पुराने रिकॉर्ड टूटे।
  • भारत के सबसे बड़े TV और Digital Streaming प्लेटफॉर्म में हुआ बदलाव।

Jio Hotstar has made a record: मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) की जियो (Jio) और हॉटस्टार (Hotstar) जब से मर्ज हुए हैं, तब से यह लगातार सुर्खियों में बना हुआ है। अब इस नए वेंचर का नाम जियो स्टार (Jio Star) हो गया है। जियो स्टार लगातार नए रिकॉर्ड स्थापित कर रहा है। हाल ही में सामने आए आंकड़े बेहद चौंकाने वाले हैं। जियो स्टार ने चैंपियंस ट्रॉफी (Champions Trophy) के दौरान कई रिकॉर्ड अपने नाम किए हैं, जो पहले डिज्नी हॉटस्टार (Disney Hotstar) भी नहीं कर सका था। इन रिकॉर्ड्स की जानकारी खुद जियो स्टार के सीईओ (CEO) ने लिंक्डइन (LinkedIn) के जरिए साझा की है। आइए जानते हैं कि जियो स्टार की ओर से कौन-कौन से बड़े आंकड़े पेश किए गए हैं।

ऐसे बनाए नए रिकॉर्ड

जियो हॉटस्टार (Jio Hotstar) ने हाल ही में आयोजित हुई आईसीसी (ICC) पुरुष चैंपियंस ट्रॉफी 2025 के दौरान 540 करोड़ से अधिक व्यूज़ (Views) का रिकॉर्ड बनाया। जियो हॉटस्टार के दर्शकों (Viewers) ने लगभग 11,000 करोड़ मिनट तक चैंपियंस ट्रॉफी (Champions Trophy) देखने का रिकॉर्ड बनाया। जियो हॉटस्टार के डिजिटल सीईओ (Digital CEO) किरण मणि (Kiran Mani) ने लिंक्डइन (LinkedIn) पर एक पोस्ट में कहा कि आईसीसी पुरुष चैंपियंस ट्रॉफी 2025 की यात्रा बेहद शानदार रही! 540 करोड़ से अधिक बार देखा गया, 11,000 करोड़ मिनट तक देखा गया और एक वक्त में अधिकतम 6.12 करोड़ लोगों ने इसे लाइव देखा। ये आंकड़े भारत (India) में डिजिटल स्ट्रीमिंग (Digital Streaming) की बढ़ती लोकप्रियता को दर्शाते हैं।

फाइनल मैच के दौरान बने बड़े रिकॉर्ड

चैंपियंस ट्रॉफी (Champions Trophy) के फाइनल मैच को जियो हॉटस्टार (Jio Hotstar) पर 124.2 करोड़ बार देखा गया। इस मैच में भारत (India) ने न्यूजीलैंड (New Zealand) को हराकर तीसरी बार चैंपियंस ट्रॉफी का खिताब जीता। इस मैच ने 6.12 करोड़ लाइव दर्शकों (Live Viewers) के साथ एक नया रिकॉर्ड भी बनाया, जो ऑनलाइन स्पोर्ट्स स्ट्रीमिंग (Online Sports Streaming) के प्रभुत्व को दर्शाता है। इससे पहले 2023 क्रिकेट विश्व कप (Cricket World Cup) के दौरान डिज्नी हॉटस्टार (Disney Hotstar) ने 5.9 करोड़ का रिकॉर्ड बनाया था।

जियो स्टार में हिस्सेदारी का बंटवारा

जियो स्टार (Jio Star) में मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) और उनकी फर्म की मेजोरिटी हिस्सेदारी (Majority Stake) है। आंकड़ों के अनुसार, रिलायंस इंडस्ट्रीज (Reliance Industries) की जियो स्टार में 63.16% हिस्सेदारी है, जिसमें 16.34% डायरेक्ट और 46.82% वायकॉम18 (Viacom18) के माध्यम से है। वहीं, दूसरी ओर डिज्नी (Disney) की इस ज्वाइंट वेंचर (Joint Venture) में 36.84% हिस्सेदारी है। जियो हॉटस्टार (Jio Hotstar) अब वायकॉम18 (Viacom18) और स्टार इंडिया (Star India) की असेट्स को मिलाकर भारत (India) के सबसे बड़े टीवी (TV) और डिजिटल स्ट्रीमिंग (Digital Streaming) प्लेटफॉर्म में से एक बन गया है।