UPI Payment: अगर गलती से आपने किसी को कर दी UPI पेमेंट, तो यहां जाने रिफंड पाने की डिटेल

Last Updated:
न्यूज हाइलाइट्स

सारांश:

नई दिल्ली: UPI Payment:    लोग एक समय ऐसा था कि एक-दूसरे को कैश देना होता था तो बैंक का रूख किया करते थे। लेकिन अब लोग बिना कैश के भी एक-दूसरे को पैसे देते हैं। अब पूरा काम जल्दी हो जाता है। यद्यपि, एक छोटी सी गलती भी बहुत भारी पड़ सकती है, क्योंकि एक नंबर भी उधर से उधर चला जाएगा और पूरा पैसा किसी और के खाते में चला जाएगा। अगर आपसे गलती हो गई है तो आप रिफंड कैसे पा सकते हैं? 

ग्राहक सेवा फोन करें

UPI से भुगतान करने के बाद पहले अपने खाते को देखें कि भुगतान सही आईडी पर हुआ है या नहीं। क्योंकि आपको पैसे मिलने की अधिक संभावना है अगर आपको तुरंत गलती का पता चलता है। क्योंकि पैसा वापस पाना अधिक कठिन होगा जितना लंबे समय तक आप गलत भुगतान का पता लगाते रहेंगे। जानकारी मिलते ही आपको बैंक के कस्टमर केयर और सर्विस प्रोवाइडर से संपर्क करना होगा। उन्हें इसके बारे में बताना चाहिए। इसके अलावा, आप 18001201740 नंबर पर फोन करके शिकायत कर सकते हैं। आपको कक्ष में गलत पेमेंट की पूरी जानकारी देनी होगी।  आरबीआई ने कहा कि अगर आपने पेमेंट सर्विस प्रोवाइडर को गलत भुगतान की जानकारी दी है तो आपको रिफंड मिलने की अधिक संभावना है।  

आप भी शिकायत ऐसे कर सकते हैं

NPCI की वेबसाइट पर भी शिकायत दर्ज कर सकते हैं। यहां आपको कंप्लेंट ऑपशन पर क्लिक करके विवरण दर्ज करना होगा। आपको तीन दिन के भीतर रिफंड पेमेंट की शिकायत करनी होगी। क्योंकि इससे रिफंड की संभावना बढ़ जाती है आप बैंकिंग लोकपाल को रिफंड नहीं मिलने पर शिकायत कर सकते हैं।

विज्ञापन